मुजफ्फ़रपुर मे मरीज कि मौत़ पर बवाल एन एच जाम

मुजफ्फरपुर में मरीज की मौत के बाद ग्रामीण व जूनियर डॉक्टर भिड़े, उपद्रव, आगजनी, फायरिंग, नेशनल हाइवे जाम



21 April, 2017 01:54 pm





मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में स्थित सबसे बड़े स्वास्थ्य केंद्र श्री कृष्ण मेमोरियल मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा हड़ताल कर देने से स्वास्थ्य सेवा पूरी तरह बाधित हो गयी है. जानकारी के मुताबिक देर रात मरीज के परिजनों ने डॉक्टरों के साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया था. उसके बाद आक्रोशित डॉक्टरों ने हड़ताल कर अपनी सुरक्षा की गुहार लगायी है. फिलहाल, स्थिति पूरी तरह तनावपूर्ण बनी हुई है और गुस्साये जूनियर डॉक्टरों ने अस्पताल के तीन एंबुलेंसों में आग लगा दिया है. सूचना के बाद वहां भारी संख्या में पुलिस पहुंच चुकी है.


 स्थानीय लोगों की मानें तो डॉक्टरों ने नेशनल हाइवे 77 को जाम कर दिया, उसके बाद आस-पास के ग्रामीण भड़क गये और डॉक्टरों के खिलाफ वह भी सड़क पर उतर गये. बताया जा रहा है कि घटना की कवर करने गये मीडियाकर्मियों को भी डॉक्टर निशाना बना रहे हैं. मरीज की मौत के बाद हंगामा शुरू हुआ और उसके बाद मारपीट और फायरिंग भी की खबर मिल रही है. डॉक्टरों ने आस-पास की दुकानों को भी आग के हवाले कर दिया है.


मरीज के परिजनों से  पहले हुई बहस


शिवहर के एक मरीज के इलाज के दौरान जूनियर डॉक्टर और परिजनों के बीच हुई गरमा गरम बहस ने इतना अधिक तूल पकड़ लिया कि नौबत मारपीट और गोलीबारी तक पहुंच गयी है. हालांकि, इससे पहले परिजनों के साथ हुई बहस के बाद आक्रोशित जूनियर डॉक्टरों ने अस्पताल में तोड़फोड़ करते हुए तीन एंबुलेंस को भी फूंक दिया था. इसके बाद ग्रामीणों ने भी तीखे तेवर दिखाते हुए राजमार्ग को जामकर प्रदर्शन करते हुए जमकर उत्पात मचाना शुरू कर दिया. स्थिति यह कि डॉक्टरों के तोड़फोड़ के बाद ग्रामीणों ने भी गोलीबारी की. इसके बाद अस्पताल के डॉक्टर हड़ताल पर चले गये हैं. 


क्या है पूरा मामला

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें, तो गुरुवार की देर रात मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में शिवहर से एक मरीज इलाज कराने के लिए आया था. रात में ही इलाज के दौरान डॉक्टरों और मरीज के परिजनों बहस हो गयी. रात में हुई बहस से गुस्साए डॉक्टरों ने शुक्रवार की सुबह करीब सात बजे के आसपास अस्पताल परिसर में तोड़फोड़ और प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. स्थिति यह कि आक्रोशित डॉक्टरों ने अस्पताल के तीन एंबुलेंस को भी आग के हवाले कर दिया. डॉक्टरों के इस बवाल से अस्पताल परिसर में भगदड़ मच गयी. बाद में इसे लेकर अस्पताल प्रशासन को पुलिस बुलाना पड़ा. 


ग्रामीणों पर मारपीट का आरोप

बताया जा रहा है कि डॉक्टरों के इस प्रदर्शन के बाद ग्रामीणों ने डॉक्टरों के साथ मारपीट भी की. साथियों की पिटाई से जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर चले गये. जूनियर डॉक्टरों ने सबसे पहले आउटडोर की सेवा को बंद करा दिया. इसके बाद उन्होंने निजी एंबुलेंस को आग के हवाले कर दिया. उसके बाद निजी एंबुलेंस चालक और स्थानीय ग्रामीण डॉक्टरों के खिलाफ गोलबंद हो गये. 


स्थिति तनावपूर्ण

मामला इतना बढ़ा कि एकाएक दोनों तरफ से पथराव भी शुरू हो गया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो हंगामे के बीच जूनियर डॉक्टरों ने तलवार निकाल लिया. उसके बाद ग्रामीणों ने भी लाठी और पत्थर से हमला कर दिया. अस्पताल का मेन गेट तोड़कर ग्रामीण अंदर प्रवेश कर गये. बाद में डॉक्टरों को जान बचाने के लिए छिपना पड़ा. वहीं, कुछ लोगों का आरोप है कि डॉक्टरों ने ग्रामीणों और मरीजों को दौड़ा-दौड़ाकर पिटा है. स्थिति काफी नाजुक है. हालांकि, पुलिस मामले को संभालने के प्रयास में जुटी है, लेकिन कोई भी पुलिस की बात सुनने को तैयार नहीं है. मौके पर जिलाधिकारी और एसपी पहुंच चुके हैं. 

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण