Kiss Day Special: जाने kiss करने के फ़ायदे



नई दिल्ली: वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है. लेकिन वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से हो जाती है. पूरी दुनिया में लवर्स इस महीने का बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस हफ्ते की शुरुआत होती है रोज डे से और खत्म होती है 14 फरवरी यानी की वैलेंटाइंस डे के दिन. हफ्तेभर चलने वाले इस त्योहार में 13 फरवरी को यानि की वेलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले किस डे सेलिब्रेट किया जाता है..

किस डे दुनिया भर में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है. पार्टनर का प्यार से हाथ में हाथ पकड़ना हो या फिर कंधे पर सिर रखना सब प्यार इजहार करने के ही अलग-अलग अंदाज हैं. प्यार इजहार करने का ही एक खास तरीका होता है किस. एक-दूसरे के लिए प्यार और सम्मान का प्रतीक है. ऐसा कहा जाता है कि कोई भी अपनी जिंदगी का पहला किस कभी नहीं भूलता. यह इतना खास एहसास होता है. किस डे पर आज हम आपको बताएंगे किस करने से होने वाले फायदों के बारे में..

डिप्रेशन में कारगर है किस.

मिलती है खुशी- किस करने से एंडोफिन्स और एंड्रोफिन्स नामक हॉर्मोन रिलीज होते हैं, जिससे एक अलग तरह की खुशी मिलती है. डॉक्टरों का मानना है कि अगर आप डिप्रेशन में है तो दवा से ज्यादा किस कारगर होता है..

मांसपेशियां होती हैं मजबूत.

विशेषज्ञों ने पाया है कि किसिंग करते समय आपके चेहरे की 30 मांसपेशियों को एक्टिव होने का मौका मिलता है. ये मांसपेशियां बोलते या हंसते वक्त इतनी एक्टिव नहीं हो पातीं. इससे आपके गाल सही आकार में रहते हैं..

रिश्तों में नजदीकी लाता है किस.

रिश्ता को देती है मजबूती- किसिंग के दौरान ऑक्‍सीटोसिन नाम का हॉर्मोन बनता है, जो दो लोगों के बीच बॉन्डिंग को मजबूत बनाता है. ये हॉर्मोन आपको दूसरे शख्स के प्रति सकारात्मक बनाता है, जिससे आप रिश्तों में भी नजदीकियां महसूस करते हैं..
दिल को रखता है स्वस्थ्य.

किसिंग कई प्रकार से आपके दिल को फिट रखकर आपको कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से बचाने में मदद करती है. विशेषज्ञों के अनुसार अपने पार्टनर को नियमित रूप से किस करने वाले लोगों में तनाव कम देखा जाता है. साथ ही वे अपने रिश्ते को लेकर अधिक संतुष्ट होते हैं. उनके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी नियंत्रित रहती है..

हमारे Facebook Page को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण