भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, अब पाकिस्तान से होगी खिताबी भिड़ंत.



मौजूदा विजेता भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में एकतरफा बांग्लादेश को 9 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया. अब खिताबी मुकाबले में उसकी भिड़ंत रविवार को पाकिस्तान से होगी. अगर भारत पाकिस्तान को फाइनल में हरा देता है तो लगातार दूसरी बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम करेगा.
भारतीय टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और बांग्लादेश को 50 ओवर खेलने के बाद सात विकेट पर 264 रनों पर सीमित कर दिया. इस टारगेट को भारत ने शिखर धवन (46), मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा (नाबाद 123) और विराट कोहली (नाबाद 96) की बेहतरीन पारियों की मदद से 40.1 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया.
रोहित-शिखर की रिकॉर्ड साझेदारी

बांग्लादेश के खिलाफ भारत को लक्ष्य हासिल करने में कोई दिक्कत नहीं आई. रोहित और धवन की 'चैंपियंस ट्रॉफी विशेषज्ञ जोड़ी' ने उसे मनमाफिक शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 14.4 ओवरों में 87 रन जोड़े. यह जोड़ी चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन जोड़ने वाली जोड़ी बन गई है. इस जोड़ी ने 9 पारियों में अभी तक 85.11 की औसत से 766 रन बनाए हैं. धवन चार रन से अर्धशतक से चूक गए और विपक्षी टीम के कप्तान मशरफे मुर्तजा की गेंद पर मोसद्दक हुसैन को कैच दे बैठे.
फिर रोहित-कोहली का जलवा

इसके बाद भारतीय कप्तान कोहली ने टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी ली और रोहित के साथ मिलकर विकेट पर खूंटा गाड़ दिया और टीम को जीत दिलाई. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 178 रनों की साझेदारी कर भारत को फाइनल में पहुंचाया. रोहित ने अपनी शतकीय पारी में 129 गेंदें खेली और 15 चौके तथा एक छक्का लगाया. कप्तान कोहली ने 78 गेंदों की तेजतर्रार पारी खेली और 13 चौके जड़े. इस मैच में बांग्लादेश अधिकांश समय भारत के दबाव में रहा.
बांग्लादेश की पारी का रोमांच

बांग्लादेश ने भारत द्वारा बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर 31 रनों पर अपने दो विकेट खो दिए थे. लेकिन, इसके बाद तमीम इकबाल (70) और मुश्फीकुर रहीम (61) ने विकेट पर पांव जमा लिए थे. यहां भारत थोड़ा परेशान था लेकिन, इन दोनों के आउट होने के बाद भारतीय गेंदबाज ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को ज्यादा रन नहीं बनाने दिए. इन दोनों ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया और रन बटोरे.
तमीम-रहीम ने जोड़े 123 रन

तीसरे विकेट के लिए तमीम और रहीम ने 123 रन जोड़े. इन दोनों ने यह शतकीय साझेदारी तब की जब टीम को रनों की सख्त जरूरत थी. मैच के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने सौम्य सरकार के डंडे उखाड़ दिए थे. वह खाता भी नहीं खोल पाए. सरकार की जगह आए शब्बीर रहमान (19) तेजी से रन बनाने की कोशिश में थे और उनके बल्ले पर गेंद लग भी रही थी.


शाकिब हुए फ्लॉप

उन्होंने 21 गेंदों का सामना किया और चार चौके मारे, लेकिन रंग में आने से पहले भुवनेश्वर ने उन्हें अपने जाल में फंसा कर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया. वह 31 के कुल स्कोर पर आउट हुए. शाकिब अल हसन 15 रन ही बना सके और जडेजा की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए. दूसरे छोर पर हालांकि रहीम खड़े थे, लेकिन तमीम को आउट करने वाले जाधव ने रहीम को शॉर्ट मिडविकेट पर कोहली के हाथों कैच कराया.
मुर्तजा ने बनाए 30 रन

रहीम ने 85 गेंदों खेलीं और चार बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया. मोसद्दक हुसैन (15) को जसप्रीत बुमराह ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया. अंत में कप्तान मशरफे मुर्तजा ने 25 गेंदों में पांच चौकों की मदद से नाबाद 30 रनों की पारी खेल टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.
जडेजा-केदार-भुनेश्वर ने झटके दो-दो विकेट

भारत की तरफ से जाधव ने छह ओवरों में 22 रन देकर दो अहम विकेट लिए. डेथ ओवरों के विशेषज्ञ बुमराह और भुवनेश्वर ने दो-दो विकेट लिए. इन दोनों की कसी हुई गेंदबाजी के कारण बांग्लादेश की टीम आखिरी के पांच ओवरों में महज 35 रन ही जोड़ पाई. जडेजा को एक सफलता मिली. रविचन्द्रन अश्विन और हाार्दिक पांड्या विकेट नहीं ले पाए.
एसी है प्लेइंग इलेवन :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन.
बांग्लादेश : मशरफे मुर्तज़ा (कप्तान), महामुदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), मुस्ताफीज़ुर रहमान, रूबेल हुसैन, सब्बीर रहमान, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, तमीम इकबाल और तस्कीन अहमद.

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण