मुजफ्फरपुर के इस नन्हें बच्चे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रफ़्तार न्यूज़ 10 Jun. 2017 16:23 pm

PATNA: मुजफ्फरपुर के सूतापट्टी निवासी संजय मखारिया के 16 वर्षीय पुत्र ईशान मखारिया ने अपने ग्रुप के 50 प्रतिभागियों के साथ 24 किमी में 51 घंटे तक स्केटिंग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है।


उसका नाम अन्य प्रतिभागियों के साथ इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडियन यंग एचीवर बुक ऑफ रिकॉर्ड, बेस्ट ऑफ इंडिया रिकॉर्ड, यूनिक बुक ऑफ रिकॉर्ड और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया गया है।

ईशान के ग्रुप के कोच प्रवीण नाथ ने बताया कि शिव गंगा रोलर स्केटिंग क्लब, बेलगाम (कर्नाटक) द्वारा पहली बार “मस्ट पार्टिसिपेंट्स परफॉर्मिंग लॉन्गेस्ट स्केटेलन रिले प्रतियोगिता का आयोजन एक से तीन जून तक किया गया।

प्रतियोगिता में देश भर के कुल 371 प्रतिभागी शामिल हुए थे। इस ईवेंट में नॉन स्टॉप 51 ऑवर्स स्केटिंग कर ईशान के ग्रुप ने यह रिकॉर्ड कायम किया। उसने राजस्थान के एलके सिंघानिया एजुकेशन सेंटर, गोटन से इसी वर्ष 10वीं की परीक्षा 9 सीजीपीए के साथ उत्तीर्ण की है। ईशान का कहना है कि अभी तो और बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करना है।



ईशान छठी कक्षा से ही स्केटिंग कर रहा है। स्कूली प्रतिस्पर्धाओं में वह कई अवॉर्ड हासिल कर चुका है। बेलगाम में आयोजित प्रतियोगिता में उसने अपने से ज्यादा उम्र के प्रतिभागियों को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया।

यह प्रतियोगिता उसके लिए अहम है। एक साथ उसे छह-छह सर्टिफिकेट मिलेंगे। ईशान के पिता संजय मखारिया कहते हैं कि स्केटिंग बेटे की आदतों में शुमार है। वह घर से बाहर कुछ लाने भी जाता है तो स्केटिंग करते ही जाता है। कई बार छुट्टियों के दौरान जब कहीं जाना होता है तो वह स्केटिंग शूज व किट जरूर साथ ले जाता है। इसी जुनून ने उसे सफलता दिलाई।

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण