चैंपियंस ट्रॉफी : भारत के लिये करो या मरो कि स्थिति.



Raftaar News || 11 June 10:00 am 

श्रीलंका ने बुधवार को द ओवल मैदान पर खेले गए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-बी के एक अहम मुकाबले में भारत को सात विकेट से हरा दिया था। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने 322 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे श्रीलंका ने अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर आठ गेंद शेष रहते हुए और तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इसके साथ ही भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अभी और इंतजार करना होगा। भारत को अगला मुकाबला रविवार को दक्षिण अफ्रीका से खेलना है और उस मैच के नतीजे टीम इंडिया के टूर्नामेंट में सफर का भविष्य तय करेंगे।

टीम इंडिया के हार के विलेन

श्रीलंका की ओर से दनुष्का गुणाथिलाका ने 76 और कुशल मेंडिस ने 89 रनों की जबर्दस्त पारियां खेलीं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी करते हुए श्रीलंका की जीत का आधार तैयार किया। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने नाबाद 52 रनों की पारी खेली।

रविंद्र जडेजा का औसत प्रदर्शन और पांचवें गेंदबाज की कमी

टीम इंडिया में ऑलराउंडर की हैसियत से खेल रहे जडेजा ने इस मैच में 6 ओवर में 52 रन दिए। यह औसत प्रदर्शन टीम को ले डूबा। जडेजा को टीम में रखा गया जबकि रविचंद्रन अश्विन या मोहम्मद शमी को बाहर रखा गया था। ऐसे में जडेजा से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके।

भारतीय गेंदबाजी रही फेल

पाकिस्तान के खिलाफ पैनी नजर आ रही भारतीय तेज गेंदबाजी श्रीलंका के खिलाफ औसत रही। टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार एकमात्र सफल गेंदबाज रहे लेकिन उन्होंने भी 10 ओवर में 54 रन लुटाए। यही नहीं, उमेश ने 9.4 ओवर में 67, जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 52, हार्दिक पांड्या ने 7 ओवर में 51 रन लुटाए।

टीम इंडिया की बेबसी का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उसने सात गेंदबाज इस्तेमाल किए। इसमें केदार जाधव और खुद कप्तान विराट कोहली भी शामिल हैं।

एंजेलो मैथ्यूज और एसेला गुणारत्ने ने भी टीम इंडिया को धोया

एक समय गुणाथिलाका और मेंडिस के आउट होने के बाद भारत की मैच में वापसी की उम्मीद बढ़ गई थी। लेकिन इसके बाद कुशाल परेरा (47 रिटायर्ड हर्ट), ऐंजेलो मैथ्यूज (52 नाबाद) और एसेला गुणारत्ने (34) ने महत्वपूर्ण पारियों के दम पर श्रीलंका की जीत पक्की कर दी।

टीम इंडिया के बल्लेबाजी ने जगाई थी जीत की उम्मीद

टीम इंडिया की ओर से शिखर धवन (125) की बेहतरीन शतकीय पारी, रोहित शर्मा (78) और महेंद्र सिंह धोनी (63) की हाफ सेंचुरी की बदौलत भारत ने 300 से ऊपर का स्कोर बनाया और यहां ऐसा लग रहा था ये मैच टीम इंडिया के लिए आसान साबित होगा।

रोहित और धवन की सलामी जोड़ी ने टीम को शानदार शुरुआत दी। धोनी ने भी अच्छी शुरुआत का खूब फायदा उठाया और तेजी से रन बटोरे। हालांकि कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तान के खिलाफ मैन ऑफ द मैच चुने गए युवराज सिंह उस दिन कुछ खास नहीं कर पाए और जल्दी पवेलियन लौट गए।

रोहित और धवन की जोड़ी ने श्रीलंकाई गेंदबाजों को शुरू से विकेट के लिए तरसा दिया था। इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की थी।

इस जोड़ी ने श्रीलंकाई गेंदबाजी को पूरी तरह से बेअसर कर दिया। आखिरकार लसिथ मलिंगा ने 25वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रोहित को थिसरा परेरा के हाथों कैच करा अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई।

रोहित ने 79 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के मारे। धोनी ने धवन का अच्छा साथ दिया और चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़ते हुए टीम का स्कोर 261 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर धवन मलिंगा की गेंद पर आउट हो गए। 128 गेंदों में 15 चौके और एक छक्का मारने वाले धवन का यह चैम्पियंस ट्रॉफी में सर्वोच्च स्कोर है।

इसके अलावा वह चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में आ गए हैं। यह उनका इस टूर्नामेंट में तीसरा शतक है। उनके अलावा भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और दक्षिण अफ्रीका के हर्षल गिब्स के नाम तीन-तीन शतक हैं।

धवन के बाद भारत का अगला विकेट हार्दिक पांड्या (9) के रूप में गिरा। धौनी ने 52 गेंदों का सामना करते हुए दो छक्के और सात चौके मारे। केदार जाधव ने 13 गेंदों में तीन चौके तथा एक छक्के की मदद से 25 रनों की तेज तर्रार पारी खेली।

श्रीलंका की तरफ से मलिंगा ने दो विकेट लिए। सुरंगा लकमल, प्रदीप, परेरा, गुणरात्ने को एक-एक सफलता मिली।

श्रीलंका ने सात विकेट से भारत को हराया, 322 रनों के लक्ष्य को 8 गेंद पहले किया हासिल 89 रनों की पारी खेलने वाले कुशाल मेंडिस बने मैन ऑफ द मैच चैम्पियंस ट्रॉफी में श्रीलंका की उम्मीद बरकरार, भारत के लिए अगला मैच अहम है.

देखना ये है कि भारत दक्षिण अफ़्रीका के विरुद्ध क्या रणनीति बनाता है, क्योंकि ये मैच भारत के लिये करो या मरो वाली स्थिति है.

बल्लेबाजी मे तो दम दिखा चुका है पर साथ ही साथ भारत को अपनी गेंदबाज़ी मे भी अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाना होगा.

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण