बस मे लगी आग 8 लोग जिंदा जले मुख्यमंत्री ने दिये जांच के आदेश ये है अबतक कि स्थिति.

• Raftaar News • 25 May 23:02



नालंदा : बिहार में पटना से शेखपुरा जा रही बाबा रथ की बस में हरनौत में आग लग गयी. चलती बस में आग लगने से आठ लोग जिंदा जल गये. बस के इंजन के पास आग लगने से लोग अंदर ही जल गये. लोगों को निकलने का मौका नहीं मिल पाया. मरनेवालों में बच्चे भी शामिल हैं. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बस के अंदर लोग चीख रहे थे और मदद की गुहार कर रहे थे, लेकिन आग की लपटें इतनी तेज थीं कि कोई भी मदद के लिए नहीं जा पाया और बस जल कर खाक हो गयी.
प्रशासन ने फिलहाल आठ लोगों के मरने की पुष्टि की है, लेकिन किसी की पहचान नहीं हो पायी है. लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि मरनेवालों की संख्या अधिक हो सकती है, क्योंकि बस में एक ही दरवाजा होने के कारण लोग बाहर नहीं निकल पाये.

साढ़े पांच बजे हुआ हादसा, जिसने भी सुना, मौके पर दौड़ पड़ा

बिहारशरीफ : हरनौत में शाम साढ़े पांच बजे हुए हादसे ने लोगों का दिल दहला दिया. जिसने भी इस घटना के बारे में सुना, वह मौके पर दौड़ पड़ा. थोड़ी ही देर में मौके पर सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गयी. लेकिन, तपती बस के करीब जाने की कोई हिम्मत नहीं कर पा रहा था. थोड़ी ही देर में पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची. इसके बाद बस से लाशें निकलने का सिलसिला शुरू हुआ, जो चलता ही रहा. लोगों की लाशें इस तरह से जल गयी थीं कि कोई पहचान में नहीं आ रहा था. कुछ बच्चों की लाशें देख कर वहां मौजूद स्थानीय लोग भी खुद को रोने से नहीं रोक पा रहे थे.

बस में करीब 50 लोग थे सवार

आग के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है. घटना के बाद इलाके में जाम जैसे हालात हो गये है. बस में करीब 50 लोग सवार होने की बात कही जा रही है. गांववालों ने खुद आग पर पाने की कोशिश की है. जिले के तमाम आला अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गये हैं.

इंजन के पास रखे चार-पांच बोरों में अचानक लग गयी आग

चिकनी गांव के हरि सिंह ने बताया कि वे खिड़की का शीशा तोड़ बाहर निकलने में सफल रहे. उन्होंने बताया कि बस यात्रियों से पूरी तरह भरी हुई थी. सीटों के अलावा बस में बड़ी संख्या में यात्री खड़े थे. बस में करीब 50 यात्री सवार थे. उन्होंने बताया कि बस जैसे ही हरनौत के थाना मोड़ के पास पहुंची, इंजन के पास रखे चार-पांच बोरों में अचानक आग लग गयी. आग की लपटें काफी तेज होने की वजह से लोगों को भागने का मौका नहीं मिल पाया. इंजन के पास ही बस से उतरने के लिए गेट था, आग की लपट तेज होने के कारण वहां से यात्रियों का निकलना मुश्किल हो रहा था. इसके कारण यात्री खिड़की का शीशा तोड़ कर भागने लगे.

पुलिस को झेलनी पड़ी नाराजगी

घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस को शुरू में वहां मौजूद असामाजिक तत्वों ने नाराजगी प्रकट करते खदेड़ कर भगा दिया. बाद में बड़ी संख्या में पुलिस के जवान वहां पहुचे, तब जाकर स्थिति सामान्य हुई. डीएम डॉ त्याग राजन एसएम, एसपी कुमार आशीष, एसडीओ सुधीर कुमार दल-बल के साथ मौके पर कैंप किये हुए हैं. शवों को बस से निकाल कर एंबुलेंस पर लोड कर बिहारशरीफ लाने की तैयारी की जा रही है.

ये हैं घायल

इस हादसे में घायल लोगों में पटेल नगर बिहारशरीफ की मोना कुमारी, खरूआरा की फोटो कुमारी, पटेल नगर की संगीता कुमारी, बिंद की करूणा कुमारी, बिंद कैला की मच्छी देवी, शेखपुरा जिले के अरियरी प्रखंड के अरूआरा गांव की मालो देवी, उसकी बेटी मानती देवी, बेटा राकेश कुमार, भाई जयराम यादव आदि शामिल है.

मृतकाें के शव की पहचान करना मुश्किल

मरने वालों के शव इतनी बुरी तरह जले हुए हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल हो रहा है. एसपी कुमार आशीष ने इस हादसे में अब तक आठ लोगों के मरने की पुष्टि की है, जिसमें से एक बच्चा शामिल है. वहीं डीएम डॉ. त्याग राजन एसएम ने बताया कि बस के इंजन के पास आम पकाने का केमिकल बोरे में रखा हुआ था. जिसके कारण यह हादसा हुआ है.



मुख्यमंत्री नीतीश ने दिया जांच का आदेश
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नालंदा जिला के हरनौत बाजार के पास पटना से शेखपुरा जा रही बस में आग लगने से एक बच्चा सहित आठ लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने आग लगने की घटना के कारणों की जांच का भी आदेश दिया है. साथ ही हादसे में मारे गये सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने हादसे में घायलों का नि:शुल्क समुचित इलाज कराने का भी निर्देश दिया है और उनके जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस हादसे को अत्यंत दुखद बताया और इस हादसे में मृत लोगोंं के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. दुख की इस घड़ी में मृतक के शोक संतप्त परिजनों को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने दुर्घटना पर शोक संवेदना व्यक्त की

पटना : राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने हरनौत के निकट बस में लगी आग की दुर्घटना पर शोक संवेदना व्यक्त की है. दुर्घटना में नौ लोगों के हताहत होने पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि सरकार संवेदनशील है. मृतकों के परिजन को चार-चार लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान व घायलों की समुचित चिकित्सा की व्यवस्था किये जाने की घोषणा कर चुकी है. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने शोक व्यक्त करते हुए मृतकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की. उपमुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को निदेश दिया है कि घायलों की चिकित्सा का समुचित प्रबंध करे.

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण