झारखंड में एक रुपए में होगी महिलाओं के नाम संपत्ति की रजिस्ट्री


  • झारखंड न्यूज़ 

  • रफ़्तार न्यूज़ 

  • अनुराग श्रीवास्तव 


मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड की महिलाओं को एक बड़ी सौगात दी है. महिलाओं के नाम पर खरीदी जाने वाली अचल संपत्ति पर स्टांप और रजिस्ट्री फीस माफ कर दिया गया है. अब महिलाओं को मकान, फ्लैट और जमीन खरीदने पर महज एक रुपए का टोकन स्टांप लगेगा.

  • अभी यह है व्यवस्था


आपको बता दें कि वर्तमान में सूबे में चार प्रतिशत का स्टांप शुल्क और तीन प्रतिशत निबंधन शुल्क लगता है. इस पर महिलाओं को दस प्रतिशत की छूट दी जाती है. दस लाख की संपत्ति है तो पुरुषों के नाम रजिस्ट्री कराने पर 70000 रुपए लगते हैं, वहीं महिलाओं के नाम पर कराने पर 63 हजार रुपए लगते हैं. अपने जन्मदिन पर बुधवार को इसकी घोषणा करते हुए सीएम ने कहा कि यदि महिलाओं के नाम पर अचल संपत्ति होगी तो वे इसे बेचने या न बेचने का फैसला ले सकती हैं.





  • राजस्व को झटका


सरकार के इस निर्णय से उसे राजस्व का तगड़ा झटका भी लगेगा. अचल संपत्ति में पुरुषों और महिलाओं की रजिस्ट्री का औसत अनुपात 60:40 का है.वित्तीय वर्ष 2016-17 में निबंधन मद में करीब 650 करोड़ रुपए आए. इसमें महिलाओं द्वारा कराई रजिस्ट्री से 260 करोड़ और पुरुषों द्वारा कराई रजिस्ट्री से 390 करोड़ आए. अगर यही आधार अगले वित्तीय वर्ष के लिए भी रखें तो 260 करोड़ की जगह महज 46 हजार रुपए आएंगे.

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण