रक्सौल मे हुआ हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल, खुशी से झूमे लोग.

रक्सौल रेलखंड पर हाई स्पीड ट्रेन का हुआ ट्रायल, खुशी से झूमे लोग

  • Rafraar News • 26 May


 

PATNA : नरकटियागंज समेत जिलेवासियों के लिये गुरुवार का दिन ऐतिहासिक रहा। नरकटियागंज-रक्सौल रेलखंड के आमान परिवर्तन के बाद पहली बार इस रेलखंड का तीव्र गति की विशेष ट्रेन द्वारा ट्रायल किया गया।



चीफ इंजीनियर (कंस्ट्रक्शन) के मल के नेतृत्व में सुबह 11:30 बजे विशेष ट्रेन रक्सौल से नरकटियागंज के लिये रवाना हुई। लगभग 42 किलोमीटर की दूरी तय कर दोपहर 12:15 बजे यह ट्रेन जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर एएसएम कार्यालय के समीप खड़ी हुयी। ट्रेन के यहां पहुचते ही रेल यात्रियों समेत रेल अधिकारियों के चेहरे पर खुशी देखने लायक थी।

जंक्शन प्रबंधक लालबाबू राउत ने चीफ इंजीनियर को बुके देकर स्वागत किया। श्री मल ने बताया कि स्पीड ट्रायल के दौरान रक्सौल से सिकटा तक 110 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन दौड़ायी गयी है जबकि सिकटा से नरकटियागंज तक 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से ट्रेन चली है। उन्होंने बताया कि रक्सौल से सिकटा तक रेल लाईन का टैपिंग तीन बार किया जा चुका है जबकि सिकटा से नरकटियागंज तक अभी एक बार ही टैपिंग कार्य हुआ है।



इसलिए ट्रायल ट्रेन की गति में अंतर रखा गया है। उन्होंने बताया कि ट्रायल की जांच रिपोर्ट शीघ्र ही जीएस की सौंपी जायेगी। मुख्य सुरक्षा आयुक्त (कोलकता) द्वारा रेल लाइनों की जांच के बाद सवारी ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जायेगा।
रक्सौल से चलकर नरकटियागंज पहुंची ट्रायल में चलाई गई हाई स्पीड ट्रेन

नरकटियागंज। रक्सौल रेलखंड पर दोनों जंक्शनों के बीच 4 स्टेशनों व 2 हॉल्टों को विकसित किया जा रहा है। गोखुला, मजर्दवा, सिकटा,भेलवा स्टेशनों के अलावे पुरूषोतमपुर व कंगली हॉल्ट को भी संवारा जा रहा है। स्टेशनों का विकास कार्य अंतिम चरण में है। बड़ी लाइन की ट्रेनें चलने के बाद जंक्शन समेत इस रेलखंड पर



सभी स्टेशनों व हॉल्टों पर सुविधाएं बढ़ेंगी
42 किलोमीटर लंबे नरकटियागंज-रक्सौल रेलखंड के बीच लगभग 21 मेजर व माइनर पुलों का निर्माण हुआ है। इस रेलखंड पर बड़ी लाइन की ट्रेनें चलने से वाल्मीकिनगर से बेतिया व भिखनाठोरी तथा पड़ोसी राज्य यूपी के लोगों को काफी लाभ होगा। इस रेलखंड पर ट्रेनों के परिचालन को बेहतर बनाने के लिये नरकटियागंज जंक्शन पर दो नये प्लेटफार्मो का निर्माण भी अंतिम चरण में चल रहा है। 

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण