अनाथ – दिव्यांग बच्चों की देखभाल और अस्पताल के लिए सरकार देगी पांच एकड़ जमीन : रघुवर दास


अनाथ – दिव्यांग बच्चों की देखभाल और अस्पताल के लिए सरकार देगी पांच एकड़ जमीन : रघुवर दास


रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के 18 हजार अनाथ बच्चों की जिंदगी में बदलाव लाना है. समाज और सरकार साथ मिलकर काम करें, तभी इन्हें विकास की धारा में ला सकते हैं. श्री कृष्ण प्रणामी सेवा धाम ट्रस्ट जैसी संस्थाएं और समाज के धनी लोग इसके लिए आगे आयें. सरकार पूरी तरह से सहयोग करेगी. अनाथ व दिव्यांग बच्चों की देखभाल और अस्पताल के लिए सरकार राजधानी के आसपास पांच एकड़ जमीन देगी. इसके अलावा गरीब परिवार की बच्चियों के सामूहिक विवाह पर 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है. मुख्यमंत्री आज श्री कृष्ण प्रणामी सेवा धाम ट्रस्ट व दैनिक जागरण द्वारा आयोजित 108 सामूहिक विवाह समारोह में लोगों को संबोधित कर रहे थे.





मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने भी गरीबी देखी है इसलिए गरीबों का दर्द जानता हूँ.  आर्थिक रूप से कमजोर माता-पिता को अपने बच्चों की शादी के लिए जमीन-जायदाद, गहने आदि भी गिरवी रखने पड़ते हैं. इस तरह के आयोजन आर्थिक रूप से कमजोर अभिभावकों को सम्मान प्रदान करता है. इसे आंदोलन के रूप में पूरे राज्य में ले जाने की जरूरत है. हमारी परंपरा ही वसुधैव कुटुम्बकम पर आधारित है. हमारे लिए पूरी दुनिया एक परिवार है. ऐसे आयोजन इस परंपरा को आगे बढ़ाते हैं. झारखंड और देश को आगे बढ़ाने में सभी का सहयोग जरूरी है. वंचितों, शोषितों के जीवन में बदलाव लाकर ही हम भारत को विश्वगुरु बना सकते हैं.



स्वामी सदानंद जी महाराज ने कार्यक्रम में सरकार के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही गुरु पूर्णिमा 24 जुलाई को एक और सामूहिक विवाह के आयोजन की घोषणा की. साथ ही झारखंड की गरीब कन्याओं के विवाह कराने और अनाथ बच्चों को पढ़ाने की घोषणा की.

कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, संस्था के अध्यक्ष डुंगरमल अग्रवाल, संत श्री मोहन प्रियाचार्य समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण