whatsapp ने लॉन्च किया अपना नया app Whatsapp Business

Whatsapp ने लॉन्च किया अपना नया एप Whatsapp Business 

Raftaar News 24 BJ || Tech News

व्हाट्सऐप फॉर बिज़नेस ऐप भारत में लॉन्च हो गया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग इस ऐप को छोटे और मध्यम बिजनेस को ध्यान रखकर डिजाइन किया है। व्हाट्सऐप बिज़नेस ऐप काफी समय से अपने फीचर्स को लेकर सुर्खियों में था।
कंपनी काफी समय से इस ऐप पर काम कर रही थी और आखिरकार इस ऐप को भारत समेत इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में लॉन्च कर दिया गया है। इस ऐप के फीचर्स को लेकर कई तरह की रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं, लेकिन बहुत कम लोग इस ऐप के एक्चुअल फीचर्स और टूल्स के बारे में जानते हैं। आइए जानते हैं इस ऐप से जुड़ी जरूरी बातें।

whatsapp-business-app-launched-india
कंपनी ने वॉट्सएप बिजनेस ऐप को बिजनेस और क्लाइंट को जोड़े रखरने और आसान कम्यूनिकेशन के लिए डिजाइन किया है। वॉट्सएप ने इस ऐप के लिए BookMyShow, Netflix और MakeMyTrip के साथ साझेदारी की है।
अगर आपके पास आप अपने पर्सनल नंबर से वॉट्सएप चला रहे हैं और बिजनेस के लिए वॉट्सएप बिजनेस ऐप इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो ऐसा कर सकते हैं। यानी एक ही फोन में वॉट्सएप और वॉट्सएप फोर बिजनेस ऐप को अलग-अलग नंबर से इस्तेमाल कर सकते हैं।
बिजनेस प्रोफाइल- इस ऐप में यूजर्स अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं। इस प्रोफाइल के जरिए यूजर अपने कस्टमर्स को अपने बिजनेस के बारे में जानकारी दे सकते हैं। इस प्रोफाइल में यूजर्स वेबसाइट, लोकेशन और कॉन्टेक्ट इंफोर्मेशन जैसी जानकारी दे सकते हैं। इस प्रोफाइल के जरिए कस्टमर्स बिजनेस डिस्क्रिप्शन, ईमेल और स्टोर एड्रेस और वेबसाइट के बारे में जान सकेंगे। ऐप में रजिस्टर करते वक्त आप अपने बिजनेस की कैटगरी चुन सकते हैं। बता दें कि इस ऐप में एक बार बिजनेस का नाम सेट कर देने के बाद प्रोफाइल में उसे बदला नहीं जा सकेगा।
बिजनेस मैसेजिंग टूल्स- बिजी होने पर आप इस टूल में मौजूद फीचर अवे मैसेज के जरिए अपने कस्टमर्स को दूर और वयस्त होने की जानकारी दे सकते हैं।
लैंडलाइन-फिक्स्ड नंबर सपोर्ट- इस फीचर की सबसे खास बात ये है कि इसे आप न सिर्फ मोबाइल नंबर बल्कि लैंडलाइन नंबर से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद उस नंबर पर आप मैसेज और कॉल प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए वैरिफिकेशन के समय कॉल मी का ऑप्शन चुनना होगा।
कंप्यूटर लैपटॉप कर इस्तेमाल- जैसा कि हम बता चुके हैं कंपनी ने इस ऐप को बिजनेस के लिए डिजाइन किया है, ऐसे में आप इसे न सिर्फ मोबाइल बल्कि लैपटॉप और कंप्यूटर पर भी ऐप के वेब वर्जन के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
इसके अलावा इस ऐप में बिजनेस में टेक्स्ट मैसेजों का ऑटोमैटिक रिप्लाई और रिप्लाई शेड्यूल किए जा सकते हैं। साथ ही भेजे गए और रिसीव किए गए मैसेजों की संख्या देख सकते हैं।
सबसे खास फीचर्स की बात करें, तो इसमें चैट करने के दौरान यूजर्स बिजनेस प्रोफाइल को देख सकते हैं और जान सकते हैं कि वह सही बिजनेस अकाउंट से बात कर रहे हैं।
वॉट्सएप बिजनेस ऐप में खास फीचर के साथ वॉट्सएप मैसेंजर वाले फीचर्स भी दिए गए हैं, जैसे कि इसमें आप प्रोफाइल देख सकते हैं, मल्टीमीडिया फाइल सेंड कर सकते हैं, फ्री कॉल और इंटरनेशनल मैसेजिंग, ग्रुप चैट कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण