सभी वोकेशनल कोर्स में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम


सभी वोकेशनल कोर्स में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

पटना विश्वविद्यालय में आगामी सत्र में वोकेशनल कोर्स में कई बड़े बदलाव किए जाएंगे। विश्वविद्यालय की ओर से बदलाव की रूपरेखा तैयार कर ली गई है।
विश्वविद्यालय में चलने वाले सभी अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा के सिलेबस में बदलाव करने का फैसला किया गया है। सभी कोर्स के सिलबस को अपडेट करने का फैसला किया गया है। कुलपति डॉ. रासबिहारी सिंह ने बताया कि सभी वोकेशनल कोर्सों में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके लिए संकायाध्यक्ष और विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए जा चुके हैं।

सिलेबस को रोजगारपरक बनाया जाएगा  कुलपति डॉ. रासबिहारी सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में लंबे समय से सिलेबस में बदलाव नहीं हुआ है। इसबार नए सत्र के पहले सभी कोर्सों को अपडेट कर लेने का फैसला किया गया है। इसके अलावा सभी कोर्सों के फी स्ट्रक्चर में बदलाव किया जाएगा। लंबे समय से विश्वविद्यालय में फीस स्ट्रक्चर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अब सिलेबस को पूरी तरह से रोजगारपरक बनाया जाएगा। वोकेशनल कोर्स पढ़ने के बाद छात्रों को रोजगार की संभावना बने, इस तरह का सिलेबस तैयार किया जाएगा। इसमें प्रोजेक्ट ट्रेनिंग पीरियड और टूर को भी जोड़ा जाएगा।
42 वोकेशनल कोर्स व सेल्फ फाइनेंस कोर्स चलाए जाते हैं विश्वविद्यालय में  विश्वविद्यालय में वर्तमान समय में यूजी व पीजी मिलाकर 42 वोकेशनल कोर्स व सेल्फ फाइनेंस कोर्स चलाए जाते हैं। कुल मिलाकर 10 हजार छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। पूर्व में 72 कोर्स चलाए जाते थे। पर कई कोर्सों में दाखिला नहीं होने से इनमें जीरो सेशन लागू कर दिया गया है। इसमें फैसला लिया गया है कि वैसे कोर्स जो नहीं चल रहे हैं, इनमें जीरो सेशन ही लागू रहेगा।
Source : Live Hindustan

Comments

Popular posts from this blog

आज दिखाते है कैसे अपने ही नज़रो के सामने इंसानियत मरती है?

मुजफ्फरपुर को भी सुलगाने लगा हैं "पद्मावत" का आग

बिहार झारखंड में दिखा चंद्रग्रहण